TOP SARKARI

Search
Close this search box.

इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर इंटर के परीक्षार्थियों के लिए हिंदी में वस्तुनिष्ठ प्रश्न।

[sm_links_style1]
WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
LinkedIn
इंटरमीडिएट परीक्षा 2024

इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर इंटर के परीक्षार्थियों के लिए हिंदी में वस्तुनिष्ठ प्रश्न।

प्रश्न

1. किसी एक उदाहरण के साथ पृथक्करण के नियम का वर्णन करें।

2. यूक्रोमैटिन एवं हेटरोक्रोमैटिन में अन्तर बतायें।

3. असमजात अंग क्या हैं? कोई दो उदाहरण प्रस्तुत करें।

4. रामापिथिकस और ड्रायोपिथिकस में अन्तर स्थापित करें।

5. संक्षेप में ट्रांसक्रिप्शन का वर्णन करें।

6. क्लाइनफेल्टर सिण्ड्रोम पर प्रकाश डालें।

7. जी.एम.ओ. पर प्रकाश डालें ।

8. बायो- पाइरसी (जैविक चोरी) का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत करें।

9. अमीबियासिस क्या है ? इसके कारक का नाम बतावें एवं इस रोग के लक्षणों का वर्णन करें।

10. शराब / ऐल्कोहॉल के दुष्परिणामों का वर्णन करें।

11. अन्तर्जात प्रतिरक्षा पर प्रकाश डालें ।

12. अनुकूलन क्या है? इसका सोदाहरण वर्णन करें।

13. अन्तः प्रजनन क्या है ?

14. मानवों में मादा/स्त्री जनन तंत्र का नामांकित चित्र बनावें।

15. बाहय स्थान संरक्षण पर प्रकाश डालें ।

16. एलर्जी क्या है? इसके लक्षणों का संक्षेप में वर्णन करें।

17. आधुनिक जैविक विकास के आलोक में नैतिकता के विचार पर प्रकाश हैं।

18. सहभोजिता एवं असहभोजिता में अन्तर बतावें ।

दीर्घ उत्तरीय प्रश्न

19. सूक्ष्म जीव क्या है ? मानव कल्याण में इनकी भूमिका का संक्षिप्त वर्णन करें ।

20. लिंग क्या है? लिंग निर्धारण के विभिन्न प्रकारों का संक्षिप्त वर्णन करें।

21. कैंसर पर संक्षिप्त टिप्पणी प्रस्तुत करें।

22. मत्स्य पालन क्या है ? भोजन की गुणवत्ता सुधार में इसकी भूमिका

बतायें।

23. वाहित मल क्या है? इनके उपचार की किसी एक विधि का संक्षिप्तव वरण दें।

24. डी. एन. ए. का एक विस्तृत आरेख बनाकर उसे सही रूप से नामांकित करें।

इंटरमीडिएट परीक्षा 2024

उत्तर

1. पृथक्करण के नियम के अनुसार जब विपरीत लक्षण के जोड़े को क्रॉस कराया जाता है तो युग्मक बनते समय एक जोड़ी के एलील एक-दूसरे से अलग हो जाते हैं तथा प्रत्येक युग्मक में दो में से केवल एक एलील रहता है। कोई युग्मक किसी एक लक्षण के लिए बिल्कुल शुद्ध होता है । उदाहरण – एक बैंगनी एवं सफेद फूल को क्रॉस कराने पर पीढ़ी के सभी फूल बैंगनी हुए। लेकिन F2 पीढ़ी में बैंगनी फूलों को क्रॉस कराने पर एक शुद्ध बैंगनी, दो हाइब्रीड बैंगनी तथा एक शुद्ध उजला फूल पैदा हुए।

3. ये अंग समान कार्य दर्शाते हैं लेकिन इनका रचना एवं ओरिजिन भिन्न होता है। जैसे पक्षियों और किटों के पंख, प्रोटोजोआ के भोजन रसधानी तथा जन्तुओं के आंत;

4. रामापिथिकस मनुष्य के समान दिखाई देता था लेकिन ड्रायोपिथिकस वनमानुष एप के सदृश थे।

5. DNA से आनुवंशिक सूचनाओं का mRNA में स्थानांतरण को ट्रांसक्रिप्शन कहते हैं। RNA पौलिमरेजा एंजाइम द्वारा यह होती है। क्रिया संपन्न

6. देखें वर्ष 2010 प्रश्न संख्या 7 या 2018 – प्रश्न संख्या 16 का उत्तर

7. ऐसे जीवाणु, कवक, पौधे एवं जन्तु जिनके जीन में हस्तकौशल द्वारा परिवर्तन किए गए हैं, जेनेटिकली मोडिफाइड ऑटेनिज्म (G.M.O) कहलाते हैं।

8. किसी देश या उससे संबंधित लोगों से बिना अनुमोदन के जैव संसाधनों का उपयोग बायोपाइरेसी कहलाता है।

9. अमिबिय पेचिश एंटअमीबा हिस्टोलिटिका नामक प्रोटोजोआ से होता है। पेट का दर्द और मल के साथ रुधिरयुक्त म्यूकस आना इसका लक्षण है। उचित सफाई और व्यक्तिगत स्वच्छता के द्वारा इस बीमारी को रोका जा सकता

इंटरमीडिएट परीक्षा 2024

10. ऐल्कोहॉल के कुप्रभाव से लोगों में विभिन्न प्रकार की बीमारियाँ होती हैं। कुप्रयोगकर्ता का लीवर, कीडनी एवं अन्य अंग प्रभावित होते हैं । गर्भावस्था में ऐल्कोहॉल का प्रयोग गर्भ पर प्रतिकूल प्रभावी डालता है । खिलाड़ियों पर भी यह प्रतिकूल प्रभाव डालता है।

11. प्रतिरक्षा तंत्र हमारे शरीर की संक्रमण से रक्षा करता है। जब शरीर के अंदर विभिन्न प्रकार के रोधिकाओं के द्वारा बाहरी कारको के प्रवेश को रोकता है तो से अन्तर्जात प्रतिरक्षा कहा जाते है ।

12. देखें वर्ष 2013 के प्रश्न संख्या-15 का उत्तर

13. आनुवंशिक रूप से समान जीवों के बीच जब प्रजनन होता है तो उसे अंतः प्रजनन कहते हैं। अंतः प्रजन के कारणों आबादी में अच्छे जीवन की बढ़ोत्तरी होती है तथा अयोग्य जीन्स की छटनी होती है।

इंटरमीडिएट परीक्षा 2024

14. देखें वर्ष 2013 के प्रश्न संख्या-12 का उत्तर

15. आपत्ति ग्रस्त पौधों एवं जन्तुओं को उनके प्राकृतिक वास स्थान से हटाकर उन्हें संरक्षित स्थान पर रखा जाता है तो उसे बाह्य स्थान संरक्षण कहा जाता है। जैसे- प्राणि उद्यान, वानस्पतिक उद्यान बीज बैंक, जीन बैंक इत्यादि के माध्यम से जीवों को बाह्यस्थान, संरक्षण प्रदान किया जाता है।

16. एलर्जी उत्पादक पदार्थ दुर्बल एंटीजेन्स है जिसे एलजेंस कहते हैं। एलर्जी में ऊतक फूलकर लाल रंग का हो जाता है। तथा खुजलाना शुरू हो जाता है। शरीर में त्वचा लाल हो जाता है तथा त्वचा पर चकता भी हो जाता है।

17. वैसे मानवीय क्रिया कलाप जो अन्य जीवों के लिए असुरक्षात्मक हो, जिसे रोकने के लिए कुछ नैतिक मानदंडों की आवश्यकता है। जैसे चूहे, बंदर इत्यादि की बड़ी संख्या में वैज्ञानिक परीक्षण के लिए बलि देनी पड़ती है । इन कार्यों के मॉनीटरिंग के लिए भारत सरकार ने एक संगठन जेनेटिक इंजिनियरिंग एवं प्रबल कमेटी गठित किया है।

इंटरमीडिएट परीक्षा 2024

18. सहभोजिता- ऐसे पारस्परिक क्रिया जिसमें एक जाति को लाभ होता है तथा दूसरे को न लाभ होता है न हानि। जैसे-आर्किड का आम के वृक्ष पर उगना असहभोजिता – ऐसे पारस्परिक क्रिया जिसमें एक जाति बर्बाद हो जाय तथा दूसरा पर कोई प्रभाव नहीं पड़े।

दीर्घ उत्तरीय प्रश्न

19. वैसे जीव जिसे देखने के लिए सूक्ष्मदर्शी की आवश्यकता होती है तथा इन्हें खुली आँखों से नहीं देखा जा सकता है, सूक्ष्मजीव कहलाते हैं। जैसे बैक्टीरिया, कवक इत्यादि । शेष प्रश्न का उत्तर के लिए देखे 2016 का प्रश्न सं०-15 का उत्तर

20. जन्तुओं में नर तथा मादा जनन अंग पाये जाते हैं। जन्तुओं में जनन अंग ही लिंग कहते हैं। शेष प्रश्न का उत्तर के लिए देखें वर्ष 2017 का प्रश्न सं०-13 का उत्तर

21. कैंसर के द्वारा निर्मित कोशिकाएँ सामान्य वृद्धि नियंत्रण क्रिया को नहीं दर्शाता है तथा अनियंत्रित रूप से टूट कर कोशिकाओं का समूह बनाता है । संक्रमित ऊतकों के आधार पर कैंसर को सारकोमा, लिम्फोमा, कारसिनोमा तथा लाइपोसा कहते हैं। कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से में बन सकता है जो पीड़ा रहित होती है। हानिकारक ट्यूमर की कोशिकाएँ तेजी से वृद्धि कर आस-पास के ऊतकों में प्रवेश कर उसे नष्ट कर देती है तथा व्यक्ति की मृत्यु हो सकती है। कैंसर का उपचार शल्य चिकित्सा, रेडियोथेरापी, के मोथेरापी, इत्यादि के द्वारा किया जाता है।

22. मत्सपालन एक उद्योग है जहाँ मछलियों को तालाबों में पालकर उनका बिक्री किया जाता है तथा उनका प्रसंकरण भी किया जाता है। आजकल मत्स्य पालन के लिए वैज्ञानिक विधि अपनाया जाता है। मत्स्यकी नदियों और झीलों तथा तटीय राज्यों में रहने वाले लोगो की जीवीका साधन है। जनसंख्या का बहुत बडा भाग मछली को आहार के रूप में प्रयोग करता है। मछली प्रोटीन का मुख्य स्रोत है। मछलियों के यकृत से प्राप्त तेल का औषधि के रूप में भी प्रयोग होता है। इस प्रकार मछली का भोजन के गुणवत्ता सुधार में महत्त्वपूर्ण भूमिका है क्योंकि इसमें पौष्टिक तत्त्वों की अधिकता है।

[webinsights_author_box]

---Advertisement---

LATEST NEWS